zero Calorie food वेट लॉस फ़ूड

zero-calorie-food

वजन कम करने के लिए सबसे जरुरी होता है काम calories का सेवन करना बाजार में कई तरह के zero Calorie जीरो कैलोरी डाइट भी आती हैं। लेकिन हम यहाँ आपको बता रहे हैं की कुछ ऐसे भी कैलोरीस वाले फ़ूड होते हैं लेकिन फिर भी वो हमारा वजन काम करने में हमारी सहायता करते हैं।

दालचीनी – zero calories food

दालचीनी सिर्फ आपके खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ता अपितु ये स्वास्थ के लिए भी बड़ा ही उपयोगी है कई सारी चीज़ों में आप इसे चीनी के जगह पर प्रयोग कर सकते हैं। एक चम्मच दालचीनी में लगभग 6 कैलोरी होती है।
दालचीनी ब्लड शुगर की नियंत्रित रखने में मदद करती है।
photo credit -pixels

शुगर फ्री zero Calorie sugar free

अक्सर देखा गया हैं लोग चीनी की जगह शुगर फ्री इसलिए प्रयोग करते हैं क्यों की उन्हें लगता है इसमें 0 कैलोरी zero Calorie होती है और इससे मोटापा नहीं बढ़ता।लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है इसमें करीब 5 कैलोरी होती है।

डाइट सोडा Does diet soda have zero Calorie ?

आपने कई डाइट सोडा देखें होंगे जो कैलोरी फ्री zero Calorie होने का दावा करते हैं। इनमें आर्टिफिशयल स्‍वीटनर्स जेल होते हैं जो आंतों के मार्ग द्वारा अवशोषित नहीं होते हैं।
आर्टिफिश‍ियल मिठास के साथ ये समस्या है कि वे मिठास का पता लगाने, इंसुलिन प्रसारण और भूख / तृप्ति संकेतों के संदर्भ में मस्तिष्क में भ्रम की स्थिति उत्पन्न करते हैं । एक अध्ययन से यह पता चला है कि जो इन सोडा का जितना अधिक सेवन करते हैं उनका वजन उतनी ही तेजी से बढ़ता है।

अजवाइन

अजवाइन में काफी मात्रा में फीवर और पानी होता है लेकिन इसमें भी कैलोरी होती है। हाला की इसमें मौजूद कैलोरी की मात्रा काम होती है जो की वजन घटने में सहायक होती है।
zero Calorie food के बारे में ये आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। हम आशा करते हैं की zero Calorie diet plan for weight loss के बारे में आपको पूरी जानकारी मिल गयी होगी। यदि आपका इसके बारे में कोई भी सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

mere gharelunuskhe: