Use Lemon for hair growth बालो में नींबू लगाने के फायदे

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

निम्बू के सर में नियमित प्रयोग से बाल तेजी से बढ़ते हैं। डैंड्रफ की समस्या ख़तम होती है। और बाल काले होते हैं। Use Lemon for hair growth बालो में नींबू लगाने के फायदे इस लेख में आप जानेंगे बालों में निम्बू लगाने का सही तरीका क्या है और कैसे इसके पूरे फायदे आप ले सकते हैं।

वैसे तो निम्बू का इस्तेमाल सेहल के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है। जैसे अपच, मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर इत्यादि। लेकिन बालों के लिए निम्बू किसी वरदान से कम नहीं है।क्यों की ये एक citrus fruit होता है।

इसे भी पढ़ें –गिलोय के फायदे और सेवन विधि

नींबू से बाल बढ़ाने का तरीका Lemon for hair growth

निम्बू में vitamin c, citric acid, calcium, magnesian और pectin प्रचुर मात्रा में होता है। इसे बाल अंदर से मजबूत होते हैं और बाल तेज़ी से बढ़ते हैं। Vitamin c में एंटी ऑक्ससिडेंट काफी मात्रा में होता है। इससे cologne तेजी से बनता है।

निम्बू सिर का ph label भी बैलेंस करता है। सर पर निम्बू के उपयोग से हेयर फोलिसेल्स अनलॉग होने लगते हैं और ये हमारे बालों को भी साफ़ रखता है।

नींबू बालों में कैसे लगाएं how to use lemon on hair in hindi

ये तो सच है की निम्बू बालों के लिए बड़ा ही उपयोगी होता है पर क्या आप जानते है की यदि गलत तरीके से इसे सर में लगाया तो ये काफी ज्यादा नुकसानदायक भी हो सकता है। तो आइये जानते हैं की किन किन तरीकों से हम निम्बू का रस बालों में लगा सकता हैं। How to Use Lemon for hair growth in right way.

इसे भी पढ़ें –निम्बू की पतियों के फायदे | nimbu ki patti ke fayde

निम्बू का रस बालों में कैसे लगते हैं। applying lemon juice on hair

जिनके बाल काफी ज्यादा oily होते हैं उन्हें इसका प्रयोग विशेष रूप से करना चाहिए। रोजाना न जाने कितनी ही धूल मिटटी हमारे बालों में पड़ती है। ऐसे ने निम्बू के रास के प्रयोग से बालों में जमी धुल मिटटी साफ़ हो जाती है। और साफ बालों की growth अच्छी होती है।

इसका इस्तेमाल बड़ा ही आसान है। इसके लिए आपको चाहिए

1 – निम्बू का रस 1 बड़े चम्मच (lemon juice 1 table spoon)

2 – पानी 2 कप (water- 2 cup)

इस्तेमाल की विधि

दो कप पानी में एक चम्मच निम्बू का रस मिला लें और इसे अपने सिर (oily scalp) पर और बालों में लगा लें। बाल पूरी तरह सूख जाने दें। बेहतर परिणाम की लिए आप हर हफ्ते इसका प्रयोग कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें –मुल्तानी मिट्टी के 5 फायदे | जानिए त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी के जबरदस्त फायदें

नारियल पानी और निम्बू का रस से बाल होंगे मुलायम और लम्बे Lemon and coconut water for hair growth

नारियल का तेल (coconut oil) तो वैसे भी सर की लिए काफी अच्छा होता है ये बालों में चमक के साथ साथ hair damage और hair fall से भी बचाता है। और हेयर ग्रोथ भी तेज़ करता है। लेकिन आज हम आपको नारियल पानी के भी प्रयोग बताएँगे इसका भी बड़ा ही अनुकूल प्रभाव बालों पर पड़ता है।

इसके लिए आपको चाहिए –

1 निम्बू का रस 1 चम्मच lemon juice

2 नारियल पानी 1 चम्मच coconut water

3 रुई Cotton

इसे भी पढ़ें –zero Calorie वाले ये फ़ूड करते हैं वेट लॉस में मदद

इस्तेमाल की विधि

एक कटोरी लें उसमे नारियल पानी और निम्बू का रस दोनों को बराबर मात्रा में मिला लें। इसे रुई की मदद से scalp पर अच्छे से लगाएं और धीरे धीरे मसाज करे। 5 – 6 मिनट का मसाज आपके लिए उपयुक्त रहेगा उसके बाद इसे ऐसे ही करीब 15 – 20 मिनट (leave it on for 20 minutes) के लिए लगा रहने दें।

अब अपने बालों को धो लें। इससे आपके बालों के काफी मज़बूती आएगी और बाल काफी मुलायम भी हो जायेंगे।

बालों के ग्रोथ के लिए एलोवेरा और निम्बू lemon and aloe Vera for hair growth

एलोवेरा में एंटी बैक्टेरियल गुण होते हैं। इसके प्रयोग से sculp की सफाई होती है और बाल तेज़ी से बढ़ते हैं। एलोवेरा और निम्बू बालों को डीप नरिशमेंट भी देते हैं। इसका भी प्रयोग काफी आसान है इसके लिए आपको चाहिए

1 – एलोवेरा जेल 2 चम्मच Aloe Vera gel

2- निम्बू का रस 1 चम्मच lemon juice

इस्तेमाल की विधि

निम्बू का रस और एलोवेरा जेल को एक कटोरी में मिला लें और इसे अपने scalp and hair पर लगाएं। 30 minutes के लिए इसे ऐसे ही लगा रहने दें और फिर शैम्पू कर लें। इसे हफ्ते में 2 बार लगाने से आपके बाल काफी मुलायम और चमकदार हो जायेंगे और आपके बालों की ग्रोथ भी अच्छी हो जाएगी

आशा करते हैं की mere gharelu nuskhe का ये लेख Use Lemon for hair growth बालो में नींबू लगाने के फायदे आपको पसंद आया होगा। यदि इस लेख के बारे में आपका कोई सुझाव या प्रश्न हो तो कृपया कमेंट में ज़रूर लिखें।

इसे भी पढ़ें –daalchini ke fayede | दालचीनी और शहद का दमदार नुस्खा

इसे भी पढ़ें –निम्बू की पतियों के फायदे | nimbu ki patti ke fayde

One thought on “Use Lemon for hair growth बालो में नींबू लगाने के फायदे

  • July 19, 2021 at 3:07 pm
    Permalink

    Most people I talk to don’t know that scalp therapy shampoos for fast hair growth (of course with no sulfates, no parabens, no DEA) even exist. We all now may achieve longer hair and enjoy more options. Certainly worth considering.

    If you’re assessing hair loss, damaged hair, preventing hair disorders, hair growth, hair care generally, similar rules actualize.

    In general, you should try to avoid hair products and treatments that include chemicals like parabens, DEA or sulfates.

    What’s healthy for your hair is beneficial for your skin as well.

    Clearly your content on this page is so accurate for multiple reasons. It steers away from the accustomed pitfalls and mistakes most fall into- utilizing ineffective alternatives. Greatly appreciated!

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *