These Homemade Bleach For Your Glowing Skin | होममेड ब्लीच

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

ब्लीच का प्रयोग glowing skin पाने के लिए दिन बा दिन बढ़ता ही जा रहा है। यदि आप घर में ही natural चीज़ों का प्रयोग कर के ब्लीच बनाये तो इससे आपकी खूबसूरती और भी ज्यादा निखरेगी और इसमें केमिकल न होने की वजह से ये आपको नुक्सान भी नहीं पहुचायेगा। These Homemade Bleach For Your Glowing Skin इस लेख में आप जानेगे की किन-किन घरेलु चीज़ों का प्रयोग करके आप घर में ही natural bleach बना सकते हैं।

घर पर ब्लीच कैसे बनाएं ( These Homemade Bleach For Your Glowing Skin )

आज कल बाज़ार में कई प्रकार के ब्लीच उपलध है। ब्लीच के इस्तेमाल से आपकी त्वचा में निखार तो जरूर आता है पर यदि आपको इसके दुष्प्रभाव के बारे में विस्तार से पता चले तो आप इसे हाथ भी नहीं लगाएंगे।

वैसे आज कल कई ऐसे भी ब्लीच बाजार में उपलब्ध है जो की पूरी तरह से herbal bleach होने का दावा करते हैं। पर सबसे अच्छा तब होगा जब आप घर पर ही आपकी किचन के सामान से खुद से ही अपनी त्वचा को ब्लीच करें।

ये पूरी तरह से प्रकितिक होगा और इसका साइड इफ़ेक्ट होने का तो सवाल ही नहीं पैदा होता। तो फिर देर किस बात की आइये जानते हैंकुछ चीज़ों के बारे में जिनसे आप घर पर ब्लीच बना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें – Monsoon skin care Hindi मानसून स्किन केयर

These Homemade Bleach For Your Glowing Skin | होममेड ब्लीच
These Homemade Bleach For Your Glowing Skin | होममेड ब्लीच

संतरे के छिलके ( bleach from orange peel )

संतरे में साइट्रिक सिट्रिक एसिड citric acid होता है। जिसके कारण संतरा natural bleaching agent होता है। संतरे के छिलकों को सुखा लीजिये और इसे महीन पीस कर पाउडर बना लीजिये। अब इस पाउडर की थोड़ी से मात्रा लीजिये इसमें 1 चम्मच milk, honey, orange juice मिला कर इसे चेहरे पर लगाएं। 20 minutes इसे लगा रहने दें। फिर चेहरा धो लें। आपका चेहरा दमकने लगेगा।

टमाटर से ब्लीच (tamatar se bleach kaise kare)

एक बाउल में टमाटर का गुदा निकाल लें। अब इसमें 1 चम्मच निम्बू का रस और rose water मिला लें। अब इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। सूखने के बाद चेहरा धो लें।

खीरा और नींबू का रस (kheere ka ras face ke liye)

खीरा का सेवन बड़ा ही फायदेमंद होता है। पर क्या आप जानके है खीरा आपके चेहरे में निखार लेन के लिए भी काफी उपयोगी होता है। आप खीरे और निम्बू के रस से घर में ही ब्लीच बना सकते हैं इसके लिए 1 चम्मच खीरे का रस और 1 चम्मच निम्बू का रस मिला लें और चेहरे पर लगाएं।

इसे भी पढ़ें – मुल्तानी मिट्टी के 5 फायदे | जानिए त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी के जबरदस्त फायदें

आलू का रस (aloo ka ras)

These Homemade Bleach For Your Glowing Skin इस लेख में सबसे सरल natural bleaching agent है आलू। आलू आपके चेहरे से dark spots हटाता है और और आपकी स्किन ग्लोइंग हो जाती है।

इसके लिए आप आलू को कद्दूकस कर के उसका रस निकाल लें। अब इस रस को चेहरे पर लगाएं और 15 minutes बाद चेहरा धो लें।

These Homemade Bleach For Your Glowing Skin | होममेड ब्लीच

पपीता ( papaya for homemade bleach )

पपीता चेहरे का सौंदर्य बढ़ने के लिए काफी गुणकारी होता है। इसके लिए आपको 1/4 कप पके हुए पपीते का गुदा निकलना है। इसमें 1 चम्मच निम्बू का रस मिलाना है। लीजिये आपका घर का बना homemade bleach तैयार है। बस इसे आप चेहरे पर लगाएं और करीब 10-15 minutes बाद चेहते को हलके गर्म पानी lukewarm water से धो लें। papaya can exfoliate your skin .

दही से ब्लीच कैसे करें ( yogurt for skin )

ये आपके चेहरे के लिए नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट का काम करती है। दही में lactic acid होता है। इस लिए ये आपके चेहरे का natural bleach करता है। इसके लिए बस cotton balls से दही अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद cold water से चेहरे को धो लें। काफी लोग इस तरह से raw milk का face masks भी लगते हैं।

इसे भी पढ़ें –एलोवेरा (घृतकुमारी ) से रोकिये बालों का झड़ना, त्वचा होगी ग्लोइंग, और मोटापा होगा कम

These Homemade Bleach For Your Glowing Skin | होममेड ब्लीच
Photo by alleksana from Pexels

बेसन (gram flour for skin)

इसके नियमित इस्तेमाल से त्वचा में प्राकृतिक रूप से तैलीय प्रभाव को कम करता है so ये स्किन को रुखा भी नहीं होते देता। तो तो homemade bleach your skin श्रृंखला में हम बेसन का प्रयोग ज़रूर करेंगे। इसके लिए आपको बेसन को दूध या milk cream के साथ मिलाना है और इसमें कुछ बूँदें olive oil की भी डालनी हैं। बस इसका पास्ट बना कर चेहरे पर लगा लें। 15 मिनट्स बाद आपको सादे पानी से धो लेना है।

त्वचा को बहुत सारे फायदे बेसन से होते है। त्वचा में निखार लाने के लिए इसके प्रयोग के कई सरे तरके होते है जिसकी जानकारी शायद आपको न हो। ये जानने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर के आप बेसन के फेस पैक के बारे में कही कुछ जान सकते हैं।

इसे भी पढ़ें –Besan ka face pack banane ki vidhi | बेसन के 2 आसान फेसपैक बनाने का तरीका

आशा करते हैं की आपको हमारा ये लेख पसंद आया होगा यदि आप ( These Homemade Bleach For Your Glowing Skin | घर में बने ब्लीच से ग्लोइंग स्किन) इस लेख को पढ़ कर अपने दैनिक जीवन में घरेलु तरीकों से अपनी स्किन की केयर करेंगे तो आप की त्वचा को और भी ज्यादा ग्लोइंग बना पाएंगे और chemical bleach के दुष्प्रभावों से भी बचे रहेंगे।

यदि आपका कोई सुझाव हो तो कमेंट में ज़रूर लिखें।

इसे भी पढ़ें – zero Calorie वाले ये फ़ूड करते हैं वेट लॉस में मदद