टमाटर के फायदे, लाभ, उपयोग का तरीका और नुकसान tamatar ke fayde

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

टमाटर का उपयोग तो हर घर में होता ही है पर क्या आप जानते हैं tamatar ke fayde आयुर्वेद में भी कितने सारे हैं। आज इस लेख में टमाटर के फायदे या टमाटर की कुछ रेसिपी अपने स्वस्थ लाभ और टमाटर खाने के नुकसान के बारे में संपूर्ण जानकारी मिलेगी।

गर्मी से बचाव टमाटर द्वारा tamatar ke fayde for summers

प्रातः टमाटर का रस पीने से गर्मी शांत रहती है। गर्मी से जी नहीं मिचलाता। कमजोरी होने पर टमाटर का रस पीने से कमजोरी दूर होती है। टमाटर में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है और एंटीऑक्सीडेंट से रोगों से बचाव होता है। tamatar ki taseer thandi hai ya garam ये भी काफी गोलों का प्रश्न होता है। वैसे टमाटर शरीर को ठंडा रखता है। इसमें अम्लीयता काफी मात्रा में होती है। टमाटर में शक्ति और सौंदर्य का भण्डार है। खाद्य पदार्थों का सेवन उनकी प्राकृतिक अवस्था में करने से अधिक लाभ होता है। टमाटर गाजर मूली कच्ची खाना ही अधिक लाभप्रद है।

इसे भी पढ़ें –गिलोय के फायदे और सेवन विधि

टमाटर का सलाद बनाने की विधि Fresh Tomato Salad Recipe

गाजर, टमाटर, मूली, खीरा, प्याज़ आदि में से जो भी मिले उन्हें काट कर धनिया, पुदीना, काला नमक, निम्बू तजा दही यदि मीठा करना हो तो प्याज़ के स्थान पर कच्चा नारियल, गुड़ या शहद मिला कर रोज़ाना 100 ग्राम खाने से पौश्टिक भोजन मिल जाता है। दोपहर के खाने में कच्ची सलाद जरूर खानी चाहिए। टमाटर से ज्यादा लाभ लेना हो तो इसे सलाद में खाएं।

टमाटर की चटनी खाने के फायदे और बनाने की विधि know the benefits of eating-tomato chutney in Hindi

टमाटर की चटनी खाने के फायदे और बनाने की विधि know the benefits of eating-tomato chutney in Hindi
tomato sauce

टमाटर, हरा धनिया की पट्टी, दो काली लहसुन, नमक मिलाकर पीसकर चटनी बनाकर दिन में भोजन के समय खाने से पाचन आसानी से होता है। भूख बढ़ती है। खनिज, लवण और विटामिन मिल जाते है। टमाटर रक्त साफ़ करता है। छाछ/मट्ठा और टमाटर के गुण सामान हैं। टमाटर वैसे तो भोजन है पर इसका आयुर्वेदिक प्रयोग औषधीय रूप में भी किया जाता है। यदि टमाटर खट्टा लगे तो उसमे चीनी मिला सकते हैं।

लाइकोपीन से भरपूर है टमाटर lycopene benefits in hindi

लाइकोपीन लाल पीले रंग के फलों व सब्जियों में पाया जाता है। टमाटर में लाइकोपीन भरपूर मात्रा में मिलता है। लाइकोपीन फ्री रेडिकल्स को समाप्त कर देता है। लाइकोपीन बहुत शक्तिशाली एंटी ऑक्सीडेंट है। जो विटामिन सी से भी ज्यादा प्रभाव शैली माना जाता है। गंभीर बीमारियां जैसे कैंसर आदि को रोकता है। यह हर अंग के कैंसर में लाभदायक हो सकता है।

इसे भी पढ़ें –निम्बू की पतियों के फायदे | nimbu ki patti ke fayde

लाइकोपीन के सेवन से ह्रदय फेफड़े और पेट की कार्य प्रणाली सुचारु रूप से चलती है। लाइकोपीन इम्यून सिस्टम को तेज़ करता है और दे जेनरेटिव बिमारियों को पनपने की गति को धीमा कर सकता है।

टमाटर में पाए जाने वाले तत्व Tomato Nutritional Value in Hindi

S. No.Nutritional Valueper 100 gm
1.कोलेस्ट्रॉल0 मिलीग्राम
2.कैलोरी18 कैलोरी
3.कार्बोहाइड्रेट3.89 ग्राम
4.वसा0.20 ग्राम
5.प्रोटीन0.88 ग्राम
6.शुगर2.63 ग्राम
7.फाइबर1.2 ग्राम
Vitamins
8.फोलट15 µg
9.नियासिन0.594 मिलीग्राम
10.राइबोफ्लेविन0.019 मिलीग्राम
11.थियामिन0.037 मिलीग्राम
12.विटामिन सी13.7 मिलीग्राम
13.विटामिन ए833 आईयू
14.विटामिन ई0.53 मिलीग्राम
15.विटामिन के7.9 µg
इलेक्ट्रोलाइट्स
16.सोडियम5 मिलीग्राम
17.पोटैशियम237 मिलीग्राम
मिनरल्स
18.कैल्शियम10 मिलीग्राम
19.आयरन0.27 मिलीग्राम
20.मैग्नीशियम11 मिलीग्राम
21.फास्फोरस24 मिलीग्राम
22.जिंक0.17 मिलीग्राम

जानिए, ये हैं टमाटर खाने के नुकसान Tamatar khane ke nuksan

टमाटरों से प्राप्त एंटी ऑक्सीडेंट सीधे रक्त में प्रवेश करते हैं। इसलिए टमाटर को कच्चा नहीं खाना चाहिए। टमाटर का सेवन नित्य करें परन्तु इसे पका कर खाएं। टमाटर से बने प्रोसेस्ड फ़ूड जैसे टोमेटो सॉस, टोमेटो सूप आदि लें और जानलेवा बिमारियों से बचें। टमाटर हर तरह के प्रोस्टेट कैंसर से लड़ने में मदद करता है। टमाटर में ताम्बा अधिक होने के कारण रक्त में लाल कणो को बढ़ता है। टमाटर भूख बढ़ता है तथा शक्ति वर्धक होता है।

  1. टमाटर के बीज पथरी की वजह बन सकते हैं। टमाटर बीज निकाल कर खाएं।
  2. बहुत अधिक टमाटर खाने से पेट दर्द गैस की समस्या हो सकती है।
  3. टमाटर का अधिक सेवन एसिडिटी का कारण बन सकता है। क्यों की इसमें अम्लीयता बहुत अधिक होती है। सीने में जलन की शिकायत भी हो सकती है।
  4. टमाटर का अधिक सेवन इम्यून सिस्टम खराब कर सकता है।

इसे भी पढ़ें –zero Calorie वाले ये फ़ूड करते हैं वेट लॉस में मदद

टमाटर के फायदे tomatoes health benefits in Hindi

गर्भावस्था एवं एनीमिया में टमाटर के फायदे pregnancy me tamatar khane ke fayde

टमाटर में लोहा या आयरन की मात्रा काफी अधिक होती है। इसीलिए गर्भावस्था में इसका सेवन अत्यधिक आवश्यक हो जाता है। टमाटर में अंडे से पांच गुना अधिक आयरन होता है। इसलिए एनीमिया या रक्त हीनता की समस्या होने पर एक गिलास टमाटर का रस बहुत जल्दी खून बढ़ा सकता है। यह जल्दी ही खून की कमी पूरी कर सकता है।

दांतों एवं हड्डियों की कमजोरी दूर करने के लिए टमाटर का उपयोग lal tamatar khane ke fayde

टमाटर में अन्य फल सब्जियों की अपेक्षा बहुत अधिक मात्रा में चूना (Lime)पाया जाता है जो हड्डियों को मज़बूत बनता है। इस तरह दांतों एवं हड्डियों की कमजोरी दूर करने के लिए टमाटर बहुत उपयोगी होता है।

चेहरे के काले दाग-धब्बे ,झाइयां एवं मुहासे दूर करने में लाभकारी टमाटर tamatar ke fayde chehre ke liye

चेहरे के काले दाग-धब्बे ,झाइयां एवं मुहासे दूर करने में लाभकारी टमाटर tamatar ke fayde chehre ke liye
Tomato for beautiful skin

टमाटर का रस 100 ग्राम गाजर का रस 100 ग्राम पालक का रस 100 ग्राम शहद 50 ग्राम या आवश्यकतानुसार,सभी को मिला कर सुबह खाली पेट पीने से चेहरे के दाग धब्बे झाइयां मुहासे दूर हो जाते हैं। और चेहरा टमाटर जैसा सुर्ख दिखने लगता है। चेहरे को अधिक चमकदार बनाने के लिए लाल टमाटर काट कर पीसी हल्दी बुरक कर चेहरे पर 3 बार मलें और 15 मिनट बाद चेहरा धो लें।

टमाटर के रस में निम्बू के रस की कुछ बूँदें मिला कर चेहरे पर लगा कर 15 मिनट तक छोड़ दें। सूखने पर सादे पानी से चेहरा धो लें। यह प्रयोग चेहरे को मुलायम और चमकदार बना देगा।

इसे भी पढ़ें –अगर आपको भी अपनी इम्युनिटी बढ़ानी है तो इन्हे अपने डाइट में शामिल ज़रूर करें | Boost Your Immunity

चेहरे के काले दाग पिगमेंटेशन को दूर करने के लिए टमाटर के रस में डूबी हुई रुई को प्रभावित जगह पर मलें। जल्द ही आराम होगा।

डैंड्रफ हटाने में मददगार है टमाटर tamatar ke fayde dandruff me

1 कप लाल टमाटर के रस में 1 चम्मच चीनी मिला कर जड़ों में लगा कर 15 मिनट तक छोड़ दें। बाद में सादे पानी से सर धो लें। फारस या डैंड्रफ निकल जाएगी।

दमा में टमाटर के लाभ tomato benefits for asthma in Hindi

टमाटर फेफड़े की कार्यक्षमता को बढ़ाते हैं। जो लोग दमा अस्थमा या किसी भी तरह के श्वास रोग से पीढ़ित हैं टमाटर उनके लिए रामबाण साबित होगा।

कुकर खांसी कफ बलगम का घरेलु इलाज टमाटर home remedies for cough and cold

यदि कफ गाला एवं फेफड़े में जम गया हो, घर घर की आवाज सांस के साथ निकल रही हो तो टमाटर का सूप पीसी सुई कालीमिर्च या लाल मिर्च डाल कर गरमा-गरम 4 बार पिला दें। जल्दी ही लाभ होगा। टमाटर का सूप कफ नाशक होता है।

इसे भी पढ़ें –मुल्तानी मिट्टी के 5 फायदे | जानिए त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी के जबरदस्त फायदें

जुकाम खांसी के लिए टमाटर का सूप tamatar ke juice peene ke fayde

खांसी-जुकाम होने पर 3 लौंग 1 इंच अदरक और 1 कप टमाटर का रस से सूप बना लें। गरमा-गरम 3 बार पीने से जुकाम-खांसी ठीक हो जाती है।

पाचन शक्ति बढ़ने वाला टमाटर tomato good for digestion in Hindi

टमाटर बड़ी आंत को ताकत देता है। आंत के घाव दूर कर सकता है। पाचन शक्ति ठीक करता है। टमाटर के लगातार सेवन से कब्ज, अफरा दूर हो जाता है। दस्त साफ़ होता है। अमाशय साफ़ रहता है। टमाटर विषाक्त पदार्थों को बहार निकाल कर शरीर निरोगी रखता है।

कृमि नाशक गुणों से भरपूर टमाटर tamatar khane ke fayde

भूखे पेट सुबह शाम 2 बार 21 दिनों तक टमाटर पर पिसा कालीमिर्च और नमक दाल कर खाने से पेट क कीड़े मर जाते हैं।

मधुमेह में लाभकारी है टमाटर tamatar ke fayde diabetes ke liye

टमाटर में मौजूद खटाई शरीर में शर्करा की मात्रा घटाती है। मूत्र में शक्कर जाना धीरे-धीरे काम हो जाता है। ये मधुमेह ख़तम करने में सहायक होती है।

इसे भी पढ़ें –daalchini ke fayede | दालचीनी और शहद का दमदार नुस्खा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *