समुद्र फेन के उपयोग व फायदे samudri jhaag ke fayede

समुद्र फेन के उपयोग के बारे में जानने के लिए पहले ये जानना ज़रूरी है की समुद्र फेन क्या होता है। समुद्र में एक विशेष प्रकार की मछली पायी जाती है जिसका नाम होता है Cattelfish जब यह मछलियाँ मर जाती हैं तो इनकी हड्डियां पानी के ऊपर तैरने लगती हैं।

तैरते-तैरते ये हड्डियां पानी के किनारे आ जाती हैं। दूर से देखने पर इन मछलियों की हड्डियां झाग जैसी लगती हैं। इसीलिए इसे समुद्र झाग कहा जाता है। आज हम आपको समुदी झाग के ऐसे फायदे बताएँगे जो आपकी सेहत और सुंदरता को सवारने में मदद करेंगे।

इसे भी पढ़ें –स्टार महिमा या कामलता के उपयोग व फायदे

समुद्री झाग के और क्या-क्या नाम हैं ? samudra fen names

समुद्री झाग को कई सारे नामों से जाना जाता है जैसे समुन्द्र झाग,समुद्री फेन, समुद्र फेन, Cattel fish bone इत्यादि।

कहाँ मिलेगा समुद्री झाग how to get cattel fish bone in hindi

यदि आपको समुंद्री झाग चाहिए तो आपको ये किसी भी आयुर्वेदिक औषधि की दुकान पर या ऑनलाइन आराम से मिल जायेगा। ये झाग जब समुद्र में तैरते हुए किनारे पर आजाते हैं तो मछुआरे इसे इक्क्ठा करते हैं और इन्हे सुखा लेते हैं। बस ये अब उपयोग के लिए तैयार है।

इसे भी पढ़ें- These Homemade Bleach For Your Glowing Skin | होममेड ब्लीच

समुद्री झाग किस काम आता है ? samundri jhag uses in hindi

बहुत सारी चीज़ो में समुद्री फेन samundri jhag का उपयोग किया जाता है। इनसे ज्वेलरी बनाई जाती है। छोटी-छोटी मूर्तियां, क्राफ्ट, शो पीस इत्यादि इससे बनाये जाते है। इसके आलावा झाग का औषधीय काफी किया जाता है। आयुर्वेद में समुद्री फेन का कई दवाइयां बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। इसके आलावा होम्योपैथिक दवाइया भी इनसे बनती है।

चेह्ररे को और भी ज्यादा सुन्दर बनाने के लिए, चेहरे से झाइयां ख़तम करने के लिए और झुर्रियां ख़त्म करने के लिए भी समुद्र फेन के उपयोग करते हैं। इसके नियमित इस्तेमाल से त्वचा में कसावट आती है। और बढ़ती उम्र का पता नहीं चलता।

इसे भी पढ़ें – मुल्तानी मिट्टी के 5 फायदे | जानिए त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी के जबरदस्त फायदें

कान दर्द के लिए समुद्र झाग के फायदे और समुद्र फेन के उपयोग samundri jhag ke fayde for ear pain

कान से सम्बंधित किसी भी प्रकार की बीमारी या परेशानी का बड़ा ही सटीक नुस्खा होता है समुद्री फेन। तो आइये जानते हैं की यदि कान बहना या कान दर्द की समस्या हो तो समुद्री झाग का उपयोग कैसे करना है। इसके लिए थोड़ा सा samudri jhaag ले कर पीस लें और थोड़े से पानी में मिला कर कान में डालें। एक या दो बार समुद्र फेन के उपयोग से ही कान की समस्याएँ ठीक हो जाती हैं।

समुद्री झाग खरीदने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें।

Sky life® Cuttlefish Bone – Samundari jhag – sea fen – samander jhag – samudri jhag – sepiae Os 50 grm

इसे भी पढ़ें –Besan ka face pack banane ki vidhi | बेसन के 2 आसान फेसपैक बनाने का तरीका

इसे भी पढ़ें – योनि धूपन थेरेपी, करना है बहुत ज़रूरी

समुद्र फेन के उपयोग से सम्बंधित ये वीडियो ज़रूर देखें

mere gharelunuskhe: