निम्बू की पतियों के फायदे | nimbu ki patti ke fayde

nimboo ki pattiyon ke fayede

आप सभी ने नींबू के फल का इस्तेमाल तो खूब किया होगा। पर क्या आप निम्बू की पतियों के फायदे | nimbu ki patti ke fayde जानते हैं? नींबू के फल का इस्तेमाल तो सभी अपनी दैनिक जीवन में करते ही हैं। अनेकानेक व्यंजनों में नींबू अपनी रसीली प्रकृति और खट्टे स्वाद के साथ ही औषधीय गुणों से भरपूर होने के कारण रसोई में अपनी ख़ास पहुंच रखता है।और सलाद में तो यह राजा ही बन बैठा है।

पेट की समस्याओं के लिए रामबाण नींबू –

पेट की समस्याओं में तो नींबू रामबाण औषधि माना जाता है। गर्मी के सीजन का बादशाह नींबू विभिन्न प्रकार के पेय में भी इस्तेमाल होता है। अगर आपको भी नींबू का रसीला और खट्टा स्वाद लुभाता है। तो आप को इसके पेड़ के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए।आज के आर्टिकिल में मैं आपको नींबू की पत्तियों की ऐसी बड़ी विशेषताओं के बारे में बताऊँगी की आप हैरान रह जाएंगे।और एक बार सोचेंगे जरूर की ये पहले क्यों नहीं पता था।

 

नींबू की पत्तियां दिलाएं माइग्रेन के दर्द से छुटकारा –

जैसे कि आप माइग्रेन को ही ले लें हम में से कितने लोग माइग्रेन से परेशान होते हैं पर क्या आपको पता है कि माइग्रेन के दर्द में नींबू की पत्तियाँ चमत्कारी साबित हो सकती है।किसी भी प्रकार का सर दर्द के लिए आप नींबू की पत्तियों द्वारा घरेलू इलाज कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए अगर आपको नाक से खून आने की समस्या हुई तो आप घरेलू उपाय अपना सकते हैं। गाय का ताज़ा घी दो बूंद नाक में टपका ले। और नींबू की पत्तियों को कुचल कर मलमल के कपड़े में बांधकर सूंघ लें। आपको जल्द ही आराम मिलेगा। यह रामबाण नुस्खा 7 दिन इस्तेमाल करने भर से समस्या का जड़मूल नाश हो जाता है।

इसी प्रकार विभिन्न रोगों में नींबू की पत्तियों के चमत्कारी फायदे किस प्रकार आपको लाभ पहुंचाने में सहायक होंगे। इसको विस्तार में समझने के लिए लेख को पूरा अंत तक पढें।

इसे भी पढ़ें –गिलोय के फायदे और सेवन विधि | Giloy ke fayde & use

 

पेट के कीड़ों के लिए नींबू की पत्तियों के फायदे-

नींबू के ताज़ा पत्ते का 10 ग्राम अर्क निकल लें । फिर उसमें10 ग्राम शुद्ध शहद मिलाएं। इस चटनी को सुबह-सुबह चाटने भर से 10-12 दिन में पेट के कीड़े समाप्त हो जाते हैं।
यदि पत्ते उपलब्ध न हों तो नींबू के बीजों को कूटकर छान लें। और उसकी फंकी बना कर सेवन कर सकते हैं।निम्बू की पतियों के फायदे | nimbu ki patti ke fayde जानकर आप इसका लाभ उठा पाएंगे।

इसे भी पढ़ें –zero Calorie वाले ये फ़ूड करते हैं वेट लॉस में मदद

 

दर्द और थकान में नींबू की पत्तियों के फायदे-

बुखार,थकान और पीठ का दर्द हाथ पैरों में दर्द और ऐंठन होने पर नींबू  का प्रयोग करें। नींबू और उसकी पत्ती का रस।  तुलसी का रस काली मिर्च पाउडर। पीपली का पाउडर मिलाकर पीने से आराम मिलता है।

 

दाद खाज में नींबू के रस में सुहागा मिलाकर लगाने से आराम मिलता है।
थकान और डिहाइड्रेशन में नींबू पानी तुरंत आराम देता है।

मुहाँसों की समस्या में नींबू के रस में चंदन और गुलाब जल मिलाकर लगाने से आराम मिलता है।

नहाने के पानी में नींबू का रस डालकर नहाने से त्वचा खिल उठती है।

 

इसे भी पढ़ें – daalchini ke fayede | दालचीनी और शहद का दमदार नुस्खा

mere gharelunuskhe:

View Comments (0)