अशोक की छाल के फायदे महिलाओं के लिए, 5 स्त्री रोग का आयुर्वेदिक इलाज

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

अशोक के पेड़ तो आपके घर में या घर के आसपास जरूर होंगे। अशोक की पत्तियां तो हमेशा से ही शुभ अवसरों या पूजा में प्रयोग होती आयीं हैं। पर आज हम जानेंगे अशोक की छाल के फायदे।

क्या आप जानते हैं महिलाओं के स्वास्थ के लिए वरदान हैं ये अशोक की छाल। अशोक के पेड़ की छाल से कई सारे स्त्री रोग दूर होते हैं। महिलाओं में पीरियड में होने वाली समस्याओं को दूर करता है। ये महिलाओं में यौन शक्ति भी बढ़ता है।

पीरियड के दर्द में अशोक की छाल के फायदे Period pain me ashok ki chhal ke fayde

महिलाओं में सबसे बड़ी समस्या तब शुरू होती है जब उन्हें पीरियड आता है। पीरियड के दौरान होने वाले दर्द से रहत पाने के लिए वैसे तो पेट की सिकाई करना काफी अच्छा रहता है। यदि पीरियड के दर्द का आयुर्वेदिक उपचार की बात करें या घरेलु नुस्खे की तो ऐसे में अशोक के पेड़ की छाल काफी रहत पंहुचा सकती है।

इसे भी पढ़ें –अगर आपको भी अपनी इम्युनिटी बढ़ानी है तो इन्हे अपने डाइट में शामिल ज़रूर करें | Boost Your Immunity

पीरियड के दर्द में राहत पाने के लिए थोड़ी अशोक के पेड़ की छाल पीस लें। जितनी मात्रा में अशोक की छाल है उतनी ही मात्रा में मिश्री पीस कर मिला लें। दिन में 3 बार इसका सेवन करने से पीरियड के दर्द में आराम मिलता है।

प्रेगनेंसी में मददगार है अशोक

अशोक की छाल के फायदे महिलाओं के लिए, 5 स्त्री रोग का आयुर्वेदिक इलाज
प्रेगनेंसी में मददगार है अशोक

जिन महिलाओं को गर्भधारण में समस्या हो उनके लिए अशोक के पत्ते और छाल का सेवन करना उपयोगी होता है। इसमें 2-3 ग्राम अशोक के फूल पीस कर दही के साथ सेवन करने से गर्भधारण में आसानी होती है।

इसे भी पढ़ें – अच्छा सेक्स कैसे करते हैं ? सेक्सुअल परफॉर्मेंस बढ़ाने के 18 तरीके

योनि साफ़ और स्वस्थ में अशोक की छाल के लाभ ashok chaal benefits for vaginal health in hindi

कभी-कभी महिलाओं की योनि में बैक्टीरियल या यीस्ट इन्फेक्शन हो जाता है ऐसे में अशोक की छाल से योनि धूपन करके योनि को स्वस्थ रक्खा जा सकता है। योनि धूपं करने से योनि में होने वाली किसी भी तरह की परेशानी से तुरंत निजात मिलती हैं।

योनि धूपन कैसे करे और क्या-क्या हैं इसके फायदे इसके ऊपर विस्तार से पढ़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें।

इसे भी पढ़ें – कैसे करें योनि धूपन थेरेपी|yoni dhoopan chikitsa

महिलाओं में सेक्स ड्राइव बढ़ाता है अशोक की छाल ashok tree benefits for woman libido

आजकल की भाग-दौड़ वाली जिंदगी में महिलाओं की कामेच्छा में कमी होना आम हो गया है। इसका एक बड़ा ही आसान उपाय है। अशोक की छाल महिलाओं में कामेच्छा की वृद्धि में लाभदायक होती है। अशोक की छाल से योनि धूपन करके महिलाओं में कामेच्छा बढ़ा सकते हैं।

यूरीन की समस्या के लिए अशोक ashok chhal benefits in hindi

यूरीन के समस्या दूर करने में अशोक के बीज काफी लाभदायक हो सकते हैं। इसके लिए अशोक के बीज को पीस कर पानी में मिला लें। रोज़ाना 2 चम्मच पीने से लाभ होगा।

इसे भी पढ़ें – पुरुषों का सेक्स टाइम बढ़ाने का आयुर्वेदिक तरीका

दर्द से रहत दिलाता है अशोक की छाल  (ashok chhal) 

अशोक की छाल के फायदे महिलाओं के लिए, 5 स्त्री रोग का आयुर्वेदिक इलाज
दर्द से रहत दिलाता है अशोक की छाल

अशोक के पेड़ में एक तत्व फ्लेवोनॉयड काफी मात्रा में पाया जाता है। फ्लेवोनॉयड में एंटी-इन्फ्लामेट्री तथा एंटी-पायरेटिक गुण होता है। और अशोक के पेड़ की छाल में एनाजेसिक गुण भी होता है। एंटी-पायरेटिक गुण बुखार से राहत दिलाने में मदद करता है और एनाजेसिक गुण दर्द में आराम दिलाता है। इसी लिए अशोक के पेड़ की छाल के उपयोग से दर्द और बुखार में रहत मिलती है।

संक्रमण से बचता है अशोक ashok tree benefits in hindi

अशोक के पेड़ में फ्लेवोनॉयड पाया जाता है। इसमें हमें एंटी-एंटीमाइक्रोबियल गुण भी मिलते हैं। अशोक के पेड़ के ये गुण हमें संक्रमण से बचने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें –स्टार महिमा या कामलता के उपयोग व फायदे

पेट के कीड़े मरने में उपयोगी है अशोक की छाल ashok ki chaal benefits

जैसा की ऊपर लिखा है की अशोक के पेड़ में फ्लेवोनॉयड पाया जाता है। साथ ही इसमें टरपेनाइड, लिग्निन, टेनिन और फेनोलिक यौगिक जैसे तत्व पाए जाते हैं। ये तत्व पेट के कीड़े मारने वाली दवाइयों में भी पाए जाते हैं। इस तरह हम कह सकते हैं की अशोक की छाल के सेवन से हम पेट के कीड़े मार सकते हैं।

आशा करते हैं की आपको हमारा ये लेख अशोक की छाल के फायदे महिलाओं के लिए, 5 स्त्री रोग का आयुर्वेदिक इलाज पसंद आया होगा। यदि आपका कोई सुझाव या प्रश्न हो तो कमेंट में ज़रूर लिखें।

इसे भी पढ़ें – अच्छा सेक्स कैसे करते हैं ? सेक्सुअल परफॉर्मेंस बढ़ाने के 18 तरीके

इसे भी पढ़ें- These Homemade Bleach For Your Glowing Skin | होममेड ब्लीच

3 thoughts on “अशोक की छाल के फायदे महिलाओं के लिए, 5 स्त्री रोग का आयुर्वेदिक इलाज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *