About

जानिए मेरे घरेलु नुस्खे के बारे में

जैसा की आप नाम से ही जान सकते हैं। यह बेवसाइट उन नुस्खों की बात करती है जो घरेलु चीजों से ताल्लुक़ रखती है। जैसे हमारी पुरानी पीढ़ी का ज्ञान नई पीढ़ी को हस्तांतरित किया जाता रहा है। परन्तु परिवारों के विखंडन से या आधुनिक जीवन शैली से यह ज्ञान लुप्त होता जा रहा है। मेरे घरेलु नुस्खे का प्रयास उन सभी अनुभवों एवं ज्ञान को एक प्लेटफॉर्म पर एकत्रित करने का है।

मेरे घरेलु नुस्खे का लक्ष्य

हमारा प्रयत्न आज के आधुनिक जीवन में प्रदूषित वातावरण से उबरने तथा रोज़ मर्रा की ज़िन्दगी में छोटी बड़ी समस्याओं से निपटने की वह सभी तरकीबें आप के साथ बाटना है जो प्राकृतिक होने के साथ ही सुविधाजनक भी हों।  ताकि आप भागती – दौड़ती ज़िन्दगी में भी इंस्टेंट हल के लिए अप्राकृतिक या कृत्रिम साधनो पर निर्भर हो कर किसी भ्रम जाल में न फसें।

अपने आस – पास मौजूद सभी वस्तुओं के गुणों / फायदे एवं अवगुणो / नुकसान से परिचित हो कर उनका अपने जीवन में समावेश करें हमारा प्रयास आपके जीवन के सभी पहलुओं को छू कर उनके मर्म का हल बनने का है।  मेरे घरेलु नुस्खे आपकी एकाकी पड़ती ज़िन्दगी में एक सच्चे दोस्त तथा परिवार की भूमिका निभाने को तत्पर है।

जिस तरह अगर लम्बी नींद का समय न हो तो एक झपकी ही आपमें नई भर देती है। उसी प्रकार आयुर्वेद एवं प्राकृतिक चिकित्सा की लम्बी राह तय  करने हेतु समुचित समय न होने पर भी छोटे – छोटे  घरेलु नुस्खे आपको स्वास्थ्य और सौंदर्य के विभिन्न आयामों पर फिट रखने में मददगार साबित होते हैं।

 

Team-मेरे घरेलु नुस्खे

meregharelunuskhe@gmail.com