मुल्तानी मिट्टी के 5 फायदे | मुल्तानी मिट्टी के जबरदस्त फायदे

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

 खूबसूरती को निखारने व संवारने के लिए मुल्तानी मिट्टी का उपयोग शुरू से ही होता आया है। दरअसल, इसमें कई ऐसी क्वॉलिटीज हैं, जिन्हें अगर आप जान लें, तो इसे और बेहतर तरीके से इस्तेमाल कर सकती हैं। जानिए मुल्तानी मिट्टी के जबरदस्त फायदे के बारे में। 

मुल्तानी मिट्टी के फायदे ( Multani mitti ke 5 fayde )

1.स्किन को देती है शाइनिंग : मुल्तानी मिट्टी स्किन को क्लीन कर मिनटों में शाइनिंग देती है। दरअसल, इसमें मैग्नीशियम क्लोराइड होता है, जो स्किन पर आने वाली प्रॉब्लम्स से आपको निजात दिलाता है।
 
2.मुंहासे से छुटकारा : मुल्तानी मिट्टी में पाए जाने वाले तत्व फेस से मुंहासे हटाने में आपकी मदद करते हैं। यही वजह है कि मुंहासों की समस्या या ऑयली स्किन पर इसका इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है।
3.कॉम्पलेक्शन : चेहरे पर टैनिंग हो तो मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल लाभकारी होता है। यह चेहरे की रंगत को निखार देती है परन्तु इसे लगाने से एक या दो दिन में तुरंत आराम नहीं मिलता है, बल्कि इसका फायदा आपको 8 से 10 दिन बाद मिलना शुरू होता है।

मुल्तानी मिट्टी फॉर ऑयली स्किन (multani mitti for oily skin )

4.ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद : अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो आपके चेहरे के लिए मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट सबसे फायदेमंद रहेगा। सुबह या शाम जब भी समय मिले, इसे तकरीबन पांच मिनट के लिए फेस पर लगा लें। इससे स्किन का ऑयलीपन खत्म हो जाएगा। दरअसल, स्किन में ऑयल होने से त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते है, जो कील-मुंहासे व दाने होने की खास वजह बनते हैं। यही नहीं, ऑयली स्किन के कारण कई बार ब्लैकहेड्स और वाइट हेड्स भी हो जाते है, परन्तु मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से यह समस्या आसानी से दूर हो जाती है।
5.टेक्सचर : स्किन के टेक्सचर को इम्प्रूव करने में भी मुल्तानी मिट्टी बेहद काम आती है। अगर आपकी स्किन पर सफेद दाग हो या किसी प्रकार के धब्बे पड़ने लगें, तो मुल्तानी मिट्टी का उपयोग किया जा सकता है। जिन लोगों को ड्राई स्किन की प्रॉब्लम है, वह भी मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन सर्दियों के दिनों में उन्हें इसके उपयोग से बचना चाहिए, वरना चेहरे पर ड्राइनेस आ सकती है। कुल मिलाकर, मुल्तानी मिट्टी सबसे अच्छी फेसपैक, क्लींजर और स्क्रब होती है।
 
 

मुल्तानी मिट्टी कैसे लगाएं (multani mitti use kaise kare)


पेस्ट के रूप में :मुल्तानी मिट्टी जबरदस्त फायदे-  मुल्तानी मिट्टी को सीधे चेहरे पर पेस्ट के रूप में भी लगाया जा सकता है। इसे लगाने से स्किन पर कोई साइड इफेक्ट नहीं होता। इसके ज्यादा फायदे पाने के लिए आप घर पर ही मुल्तानी मिट्टी में दही, क्रीम, नींबू का रस और गुलाब जल को बराबर मात्रा में मिक्स कर लें। इसे फेस पर लगाएं, आपकी स्किन को कई तरह से फायदा होगा।

इसे भी पढ़ें –curd facial skin whitening | दही से ऐसे करें फेशियल 

मुल्तानी मिट्टी से चेहरे को कैसे साफ करें (multani mitti face cleanser)


क्लींजर के रूप में : मुल्तानी मिट्टी  चेहरे पर क्लींजर के रूप में काम करता है। अगर मुल्तानी मिट्टी को रोजाना सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो इससे चेहरा तो क्लीन रहता ही है, स्किन पर मुंहासे, पिंपल्स, झाइयां जैसी प्रॉब्लम्स भी पनप नहीं पाती हैं।

मुल्तानी मिटटी फेस स्क्रब (multani mitti scrub homemade)


नेचरल स्क्रबर : पिसे बादाम या संतरे के छिलके को पीसकर मुल्तानी मिट्टी के साथ मिला लें। इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट से दो से तीन मिनट फेस की मसाज करें। यह परफेक्ट स्क्रब का काम करता है। यह पेस्ट फेस के ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स को तो क्लीन कर ही देता है, साथ ही स्किन भी हेल्दी बनती है।
आशा करता हूँ की आपको ये लेख मुल्तानी मिट्टी के जबरदस्त फायदे काफी पसंद आया होगा। इस लेख के बारे में आपका कोई भी सुझाव हो तो कमेंट में जरूर बताएं।

मुल्तानी मिट्टी के हेयर पैक बनाने की विधि और लगाने का तरीका

यदि आप सोचते हैं की मुल्तानी मिटटी केवल त्वचा के लिए ही लाभदायक है तो ऐसा नहीं है। मुल्तानी मिटटी के नियमित इस्तेमाल से आपके बालों की चमक भी बढ़ेगी और बाल मज़बूत भी बनेंगे।

मुल्तानी मिट्टी में मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते है। मुल्तानी मिटटी में एल्यूमीनियम सिलिकेट काफी मात्रा में  होता है। इस मिट्टी की सोखने के क्षमता स्कैल्प को हेल्दी बनाए रखने में मदद करती है।

बालों की विभिन्न समस्या करें मुल्तानी मिट्टी से ख़त्म Multani Mitti For Hair Problems in Hindi 

आइये जानते हैं विभिन्न बालो की समस्या के लिए हम मुल्तानी मिटटी का प्रयोग कैसे कर सकते हैं।

ऑयली बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी Multani Mitti For Oily Hair in Hindi

यदि आपके बाल ऑयली हैतो ये नुस्खा जरूर ट्रॉय करें।  सबसे पहले  1/2 कटोरी मुल्तानी मिट्टी, 1 कटोरी छाछ / बटरमिल्क,  1 टीस्पून आंवला पाउडर, 1 टीस्पून शिकाकाई पाउडर लें।  अब मुल्तानी मिटटी को छांछ में रात भर भिगो दें। रात भर में मुल्तानी मिटटी फूल जाएगी। सुबह सारी सामग्री को एक साथ मिलाएं। ध्यान दे की इसका एक स्मूथ पेस्ट बन जाये। यदि ज्यादा गाढ़ा लगे तो इसमें पानी भी मिला सकते हैं।

बनाने और लगाने की विधि :

  1. मुल्तानी मिट्टी को छाछ में रात भर के लिए भिगो दें।
  2. सुबह फूलने के बाद सारी सामग्री को मिलाएं।
  3. चिकना पेस्ट बनाएं गुठली नहीं रहनी चाहिए।
  4. आवश्यकतानुसार पानी या छाछ मिला लें।
  5. मिश्रण को बालों में अच्छी तरह से लगाएं।
  6. 15-20 मिनट तक लगा रहने दें।
  7. बाद में ठंडे पानी से बालों को धो डालें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *